COPY PASTE

Tuesday 12 March 2019

चना की नई फसल पर चना की चाल क्या रहेगी ?

अभी तक मिली जानकारी के अनुसार मुख्य चना उत्पादक क्षेत्रों में चने की फसल अच्छी व पकने को तैयार खड़ी है। चने की फसल की आवक का समय हो गया है । अच्छी आवक की संभावना के कारण चने के भावों में गिरावट हो रही है भावों में आगे भी गिरावट की आशंका है। साथ में सरकारी एजेंसी नाफेड के पास में 20 लाख टन चना है । प्राप्त समाचार के मुताबिक, नाफेड अपने चने को सार्वजनिक वितरण के लिए सप्लाई कर रहा है साथ में खुले बाज़ार में भी बेच रहा है । 

समाचार है की कई जगह नए चने ने मंडियों में दस्तक दे दी है । लुज भाव में नया चना 3700 से 4000 रुपये प्रति क्विंटल के भाव में बाज़ार में बिक रहा है । राजस्थान, महाराष्ट्र, व मद्य प्रदेश की कई मंडियों में चना 10 -15% नमी के साथ आ रह है आ रहा। मध्यप्रदेश एवं राजस्थान में इस वर्ष अच्छी बारिश व अनुकूल वातावरण की परिस्थितियों के कारण चने की पैदावार अच्छी होने की उम्मीद है। लेकिन महाराष्ट्र में फसल कमजोर बताई जा रही है. तीनों प्रदेशों में 6000-7000 बोरी के आस पास चना आ रहा है. ज्यादातर नया चना पंजाब व दिल्ली की चना मीलों में सप्लाई हो रहा है . 


वायदा बाज़ार में मुनाफावसूली से भी चने की कीमतों पर दबाव बन रहा. नेशनल कमोडिटी और डेरिवेटिव्स एक्सचेंज NCDEX में मार्च डिलिवरी वाला चना 24 रुपये या .57 प्रतिशत गिरकर 4,213 रुपये प्रति क्विंटल पर आ गया. इस भाव पर 42270 लॉट का कारोबार हुआ. वन्ही अप्रैल डिलिवरी वाला चना 22 रुपये यानी 0.51 प्रतिशत गिरकर 4,250 रुपये प्रति क्विंटल पर आ गया. इस भाव पर 24,590 लॉट का कारोबार हुआ.

अब मुद्दा यह है इन प्रस्थितियों में किसान क्या करें, अगर किसान को चने भाव ठीक लग रहे है तो किसान अपने माल को बेच सकते है नहीं तो फिर 4-5 महीने रुक सकते है आगे दीवाली के आस पास चने को बेचने का मन बनाएँ क्यों की दीवाली पर चने की माँग रहती है, उस समय भाव ज्यादातर आवक के समय के भाव से बढ़ कर ही मिलते है. लेकिन किसान को जीवन व्यापना के लिए पैसे चाहिए व भावों के और नीचे गिरने की जोखिम भी होती है. अगर किसान के पास कोई दूसरा संसाधन नहीं है तो उसके लिए किसान वैयर हॉउस फंडिंग करवा सकता है साथ में वायदा बाज़ार में 2-3 महिने बाद के भाव में बेचने का सौदे कर के अपनी जोखिम को कम कर सकता है .

चने पर ताज़ा जानकारी के YOUTUBE के चैनल को सब्सक्राइब करे, ताकि चने पर ताज़ा अपडेट के नए YOUTUBE विडियो आपको समय पर मिलते रहे l


No comments:

Post a Comment